[post-views]

इंटरनेट का आम जिंदगी पर मिथक सच कड़वा : वशिष्ठ गोयल

34

गुड़गांव 16 सितम्बर (अजय) : नवजन चेंतना मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल कहते है कि टेलीकॉम कंपनियां द्वारा जहां 25 पैसे सस्ता इंटरनेट मिला, पुरानी इंटरनेट कंपनी से ग्राहक टहल लिया। वफ़ा 25 पैसे में बिक जाती है, इस सबक को हम टेलीकॉम कंपनियों से समझ सकते हैं। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि ऐसी कोई वफा नहीं है, जिसे कुछ पैसों में नहीं खरीदा जा सकता-यह किसी पुरानी फिल्म में अमीर लड़की के विलेन बाप का डायलॉग जैसा लग रहा है। यह हमारे वक्त का दुर्भाग्य ही है कि विलेन लोगों की सारी बातें सच साबित होती जाती हैं और तमाम हीरो एकदम विलेनी हरकतें कर रहे हैं।

इंटरनेट सस्ता होने का एक परिणाम यह भी हुआ कि लोग अपने कुत्ते के बर्थडे तक की सौ -सौ फोटो फेसबुक पर ठेल रहे हैं। कुत्ते तक फेसबुक पर आने लगे, यह भी सस्ते इंटरनेट ने संभव बनाया। सस्ते इंटरनेट का एक फायदा यह भी हुआ कि बंदा बर्थडे वाले दिन खुद को महान टाइप समझ सकता है।

फेसबुक पर खाता बनाने पर होता यह है कि फेसबुक आपके सब मित्रों को बता देता है कि आपके उस मित्र का जन्मदिन है, विश कर दो। मित्र शिष्टाचार में विश कर देते हैं। विश हासिल करने वाला बंदा कई बार गलतफहमी का शिकार हो जाता है कि वह तो घणा पापुलर है। यह पॉपुलर्टी मिथ्या है। हालांकि जगत ही मिथ्या है पर जन्मदिन पर हासिल पॉपुलर्टी तो एकदम परम मिथ्या है। यह बात जिसने समझ ली, वह बंदा असली इंटरनेट ज्ञान पा गया, ऐसा हम मान सकते हैं।

Comments are closed.