[post-views]

राज्यपाल अनुसुईया उइके से भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष नरेंद्र निंगोम ने की मुलाकात

24

इंफाल , 7सितंबर। आज राजभवन मणिपुर में राज्यपाल अनुसुईया उइके से भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी (आईआरसीएस) मणिपुर के अध्यक्ष नरेंद्र निंगोम ने दो अन्य लोगों के साथ मुलाकात की और बताया कि मच्छरदानी, रसोई सेट, कंबल और स्वच्छता किट जैसी आवश्यक वस्तुएं मुख्यालय नई दिल्ली से प्राप्त हुई है, जिन्हें मणिपुर के विभिन्न राहत शिविरों में वितरित किया जाना है।

राज्यपाल ने उन्हें निर्देशित किया कि राहत सामग्री घाटी और पहाड़ी जिलों में राहत शिविरों में रहने वाले सभी प्रभावित लोगों को समान रूप से वितरित किया जाए। राज्यपाल ने कहा कि जरूरत पड़ने पर उनका कार्यालय राहत सामग्री के परिवहन की सुविधा प्रदान करेगा। राज्यपाल ने यह भी कहा कि वे शीघ्र ही उक्त राहत सामग्री के वितरण के लिए इंफाल पूर्व में हाल ही में उद्घाटित किए गए प्री-फैब्रिकेटेड घरों का दौरा करेंगी।

ज्ञातव्य हो कि विगत माह रेडक्रास सोसायटी राष्ट कार्यकारिणी की बैठक में राज्यपाल ने राष्ट्रपति, स्वास्थ्य मंत्री एवं रेडक्रास के सचिव से मणिपुर को अधिक से अधिक राहत सामग्री उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था और उन्होंने शीघ्र राहत सामग्री भेजने का आश्वासन दिया था। राज्यपाल मनिपुर माननीय अनुसुईया उइके जी ने आज सजीवा जेल के पास पीड़ितों के लिये निर्मित अस्थाई आवासों में जीवन उपयोगी सामग्री वितरित की।

राज्यपाल ने विगत दिनों उद्घाटन किए गए अस्थायी घरों का किया दौरा
राज्यपाल ने विगत दिनों उद्घाटन किए गए अस्थायी घरों का दौरा किया। राज्यपाल ने रेडक्रॉस सोसाइटी को दिल्ली से प्राप्त सामग्री का वितरण किया। ज्ञातव्य हो कि यह सामग्री विगत दिनों दिल्ली बैठक में राज्यपाल के अनुरोध पर प्रधान शाखा, नई दिल्ली से प्राप्त हुई है जिसमें मच्छरदानी, रसोई सेट, कंबल और स्वच्छता किट हैं उन्हें वितरित किया। राज्यपाल ने बच्चों को खाने-पीने का सामान और अपनी ओर रूपये भी दिया।

राज्यपाल उइके ने परिसर में यूनिसेफ द्वारा स्थापित फिल्टर वाटर प्लांट का भी उद्घाटन किया और आश्रय गृहों का निरीक्षण किया ।

पीड़ितों से बात करते हुए राज्यपाल ने कहा कि विस्थापित परिवार को एक बार शांति बहाल होने पर सरकार उन्हें उनकी मूल बस्तियों में पुनर्वासित करेगी। अभिभावकों से अपील की कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजें क्योंकि किसी भी बच्चे को उनके शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं होना पड़े। उन्होंने जिला आयुक्त, इंफाल पूर्व और संबंधित अधिकारियों को परिसर में जल निकासी प्रणाली के निर्माण और आसपास के क्षेत्रों में ब्लैक टॉपिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया । राज्यपाल उइके ने डीसी से कहा कि पीड़ितों के लिये आपातकालीन चिकित्सा सहायता के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की जानी चाहिए।

राज्यपाल ने बताया कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के साथ-साथ बच्चों को पौष्टिक भोजन प्राप्त करने के लिए राज्यपाल सचिवालय द्वारा विशेष सहायता दी जाएगी। राज्यपाल उइके ने शांति बहाली और लोगों के भविष्य के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन देते हुए कहा कि राज्य और केंद्र सरकार लोगों के लिए सौहार्दपूर्ण समाधान लाने की दिशा में लगातार काम कर रही है।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे किसी भी प्रकार की हिंसा का सहारा न लें और कानून को अपने हाथ में न लें। उन्होंने दोनों समुदायों से एक साथ आने, बातचीत करने और हिंसा को समाप्त करने के लिए एक स्थाई समाधान खोजने की अपील की और सभी संबंधित पक्षों से राज्य में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए समर्थन देने का आह्वान किया।

Comments are closed.