सीनियर स्टेट फुटबाल चैम्पियनशिप का आज गुरुग्राम मे हुआ आगाज़

0

प्रदेश के खेल मंत्री अनिल विज ने किया शुभारंभ। 

चार दिन तक चलेगी चैम्पियशिप, 19 फरवरी को वित्त मंत्री करेंगे विजेताओं को पुरस्कृत।

खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर जिला में खोली जाएंगी 20 खेल नर्सरियां :विज

PBK News : सीनियर स्टेट फुटबाल चैम्पियनशिप का आज आगाज गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में हुआ जिसका उद्घाटन हरियाणा के खेल एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज़ ने किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर जिला में 20 खेल नर्सरियां खोलने का निर्णय लिया गया है, जिसमें से 10 नर्सरी लडक़ों तथा 10 नर्सरियां लड़कियों की होंगी।  खेल के शुभारंभ अवसर पर खिलाडिय़ों ने मार्च पास्ट निकाला। हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज़ ने खिलाडिय़ों की हौंसला अफजाई की। इस चैम्पियनशिप में प्रदेश की 24 टीमों द्वारा भाग लिया जा रहा है। यह चैम्पियशिप 19 फरवरी तक चलेगी जिसके समापन अवसर पर हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित होंगे। चैम्पियनशिप का विधिवत् शुभारंभ खेल मंत्री सेे ध्वजारोहण करके किया। खेल मंत्री का स्वागत हरियाणा फुटबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू ने किया।
   हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज़ ने आयोजकों को प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बधाई दी व उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि समय के साथ साथ फुटबाल खेल की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद की पंक्तियों को मंच से दोहराते हुए कहा कि ‘गीता पढऩे वालों से फुटबाल खेलने वाले प्रभु के ज्यादा नज़दीक होते हैं।’ उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद फुटबाल खेल के प्रेमी थे और इस खेल को अधिक महत्व देते थे। उन्होंने कहा कि फु टबाल विश्व में सबसे अधिक खेला जाता है और यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि अंडर-17 नेशनल चैम्पियनशिप का वल्र्ड कप इस बार हिन्दुस्तान में होने जा रही है।  देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ मेे कहा था कि उनकी मंशा है कि इस चैम्पियनशिप से पहले पूरा देश फुटबालमय हो जाए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए फुटबाल नर्सरियां खोलने जा रही हैं ताकि इस खेल को प्रदेश के कोने-कोने तक पहुंचाया जा सके। प्रदेश सरकार ने नई खेल नीति बनाई है। हरियाणा के खिलाडिय़ों का सम्मान करते हुए प्रदेश सरकार ने ओलम्पिक में गोल्ड मेडल विजेता को दी जाने वाली पुरस्कार राशि को 6 करोड़ रूपये , सिल्वर मेडल विजेता को 4 करोड़ रूपये तथा ब्रांज मेडल जीतने वाले को 2.5 करोड़ रूपये की राशि से पुरस्कृत किया जाता है। उन्होंने कहा कि दीपा मलिक व साक्षी मलिक को प्रदेश सरकार ने 4 करोड़ रूपये तथा 2.5 करोड़ रूपये की राशि से पुरस्कृत किया है। प्रदेश सरकार पैरालंपिक तथा अन्य ओलम्पिक में किसी प्रकार का भेदभाव नही करती और सभी खेलों को समान महत्व देती है। स्पोटर्स अथोरिटी ऑफ इंडिया(साई) की तर्ज पर हरियाणा स्पोर्टस अथोरिटी हरियाणा मे बनाई गई है जिसका विधानसभा से बिल पारित हो गया है। इसके अलावा स्पोर्टस काऊंसिल भी बनाई गई है क्योंकि खेलों के लिए प्रदेश में किसी भी स्तर पर कोई भी संवैधानिक संस्था नही थी जिसका विधानसभा में बिल पारित हो चुका है। अब प्रदेश , जिला , उप-मंडल स्तर तथा निगम स्तर पर कांऊसिल बनाई गई है जिसमें खेल जगत से जुड़े लोगों को शामिल किया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि स्कूली स्तर पर अच्छे खिलाड़ी तैयार करने के उद्द्ेश्य से हर जिला में 20 खेल नर्सरी खोलने का निर्णय लिया गया है जिसके परिणाम आने वाले समय में उत्साहवर्धक होंगे। उन्होंने आशा जताई कि हरियाणा के खिलाडिय़ों में पदक लाने की क्षमता है और प्रदेश के खिलाड़ी हिन्दुस्तान की झोली मेडलों से भर देंगे। हरियाणा प्रदेश जल्द ही खेल गतिविधियों का हब बनेगा। इस अवसर पर खेल मंत्री अनिल विज़ ने हरियाणा फु टबाल एसोसिएशन को 5 लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की।
इस अवसर पर हरियाणा फुटबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष सूरजपाल अम्मू ने कहा कि अप्रैल माह में हरियाणा फुटबाल एसोसिएशन द्वारा फरीदाबाद जिला में महिला फुटबाल चैम्पियनशिप करवाई जाएगी। हरियाणा खेलों में इस अनूठे आयोजन से इतिहास रचने जा रहा है।
चैम्पियनशिप के शुभारंभ अवसर पर खिलाडिय़ों को निष्ठापूर्वक सभी नियमों का आदरपूर्वक पालन करते हुए मादक पदार्थों से दूर रहते हुए खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई।
इस अवसर पर गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ,गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम सुशील सारवान, सिविल सर्जन डा. पुष्पा बिश्रनोई, मानव रचना स्कूल के चेयरमैन अमित भल्ला, पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा व सरकार तलवार, फिल्म कलाकार विंदु दारासिंह, कोषाध्यक्ष कल्याण सिंह चौहान, हरियाणा फुटबाल एसोसिएशन के सचिव ललित चौधरी, जिला परिषद पलवल की चेयरमैन चमेली देवी, जिला खेल अधिकारी परशुराम  ,मो. हबीब,प्रेजिडेंट सूरजपाल अम्मू , पिरामिड ग्रुप के चेयरमैन दिनेश शर्मा, प्रसिद्ध खिलाड़ी सुनील डबास, एमआरइआई के उपाध्यक्ष डा0 अमित भल्ला, ,मो. हबीब, जतंवीर राघव, आयोजन समिति के चेयरमैन यशवीर राघव ,मीडिया प्रभारी जितेन्द्र सिंह चौहान, कुलदीप यादव, भीम भतीजा, अँगू राघव पलड़ा, विनोद स्वामी, परीक्षत भारद्वाज, सुरेंद्र पोले, कोच पवन व सभी जिलों के फुटबॉल संघ के जिला अध्य्क्ष, कोच, रेफरी सभी टीमों के खिलाड़ी मौजूद थे  भी उपस्थित होंगे।
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here