ईपीएफओ वित्त वर्ष 2018 में ईटीएफ में करेगा 22500 करोड़ रुपये का निवेश

0

PBK NEWS | नई दिल्ली । वर्तमान वित्त वर्ष में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों (ईटीएफ) में करीब 22,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। पिछले महीने उसे अपने ट्रस्टियों से इक्विटी या इक्विटी लिंक्ड स्कीमों में निवेश बढ़ाने की मंजूरी मिली है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Loading...

पिछले महीने ईपीएफओ के निर्णय लेने वाले सर्वोच्च निकाय केंद्रीय ट्रस्टी बोर्ड (सीबीटी) ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंडों में निवेश को 10 फीसद से बढ़ाकर 15 फीसद तक करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। ईपीएफओ के सेंट्रल प्रॉविडेंट फंड कमिश्नर वीपी जॉय ने बताया कि ईपीएफओ ने 2016-17 में 1.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया था। चालू वित्त वर्ष के दौरान भी निवेश लायक जमा के 1.5 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है।

इस प्रकार ईटीएफ में ईपीएफओ निवेश 22,500 करोड़ रुपये के आसपास होगा। ईपीएफओ ने अभी तक ईटीएफ में 23,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस निवेश पर सालाना 12 फीसद से अधिक रिटर्न मिला है। ईपीएफओ का सरकारी प्रतिभूतियों, राज्य ऋण, कॉरपोरेट बांड के साथ विशेष जमा योजना जैसे अन्य साधनों में निवेश है। हालांकि, ईपीएफओ को इनमें से कुछ निवेश पर आठ फीसद से भी कम रिटर्न मिलता है।

ईटीएफ बोनस के वितरण पर रिपोर्ट देगा आइआइएम-अहमदाबाद: 
ईपीएफओ ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम), अहमदाबाद को ईटीएफ में निवेश से लाभांश के वितरण पर अध्ययन करके रिपोर्ट देने के लिए कहा है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने यह जानकारी दी। ईपीएफओ ने 2015-16 व 2016-17 में बीएसई के सेंसेक्स और एनएसई के निफ्टी दोनों इंडेक्स से जुड़े ईटीएफ में 21,559 करोड़ का निवेश किया।

 

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here