[post-views]

एलजी के सख्त आदेश, दिल्ली में न उड़े धूल; अधिकारी करे कार्रवाई

38

PBK NEWS | नई दिल्ली : वायु प्रदूषण को लेकर उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शुक्रवार को राजनिवास मे समीक्षा बैठक बुलाई। उन्होने वायु गुणवलाा सुधारने के लिए बनाई गई योजनाओं पर चर्चा की। उपराज्यपाल ने जोर देकर कहा कि सड़कों की मशीन से सफाई की जाए और धूल को नियंत्रित करने के लिए पानी का छिड़काव किया जाए।

निर्माण कार्यों के चलते उड़ने वाली धूल को रोकने के उपाय नहीं करने वालो के खिलाफ एसडीएम, तहसीलदार, लोक निर्माण विभाग के सहायक इंजीनियर और दिल्ली प्रदूषण नियत्रण बोर्ड के अधिकारी कार्रवाई करे।

निर्माण सामग्री व मलबा तिरपाल से ढक कर लाया और ले जाया जाए। नियमों का उल्लंघन करने पर निर्माण एजेसियों को दंडित किया जाए। बैठक में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री से लेकर अन्य आला अधिकारी तथा संबंधित निकायों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

पर्यावरण एवं वन विभाग के विशेष सचिव ने उपराज्यपाल को बताया कि 18 रियल टाइम पॉल्यूशन मॉनिटरिंग स्टेशन लगा दिए गए है, बाकी दो स्टेशन जल्द लगा दिए जाएंगे। बदरपुर थर्मल पावर स्टेशन बंद कर दिया गया है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम क्षेत्र मे 15 मशीनों और उलारी नगर निगम क्षेत्र मे चार मशीनों से सड़को की सफाई की जा रही है। चार और मशीने जल्द खरीदी जाएंगी।

लोक निर्माण विभाग के प्रधान सचिव ने बताया कि कुछ सड़को के किनारे और डिवाइडर पर पौधरोपण हो चुका है। खुले मे कूड़ा न जलाया जाए, इसके लिए विशेष अभियान चलाया गया है। कार्रवाई भी की जा रही है। दिल्ली प्रदूषण नियत्रण विभाग ने खुले मे कूड़ा व पत्तियां जलाने वालों की शिकायत करने के लिए वाट्सएप नंबर 9717593574 और 9717539501 जारी किए है। वही परिवहन विभाग पीयूसी (प्रदूषण नियंत्रण सर्टिफिकेट) को इंश्योरेंस से जोड़ने के लिए कदम उठा रहा है।

उपराज्यपाल ने कहा कि नगर निगम और परिवहन विभाग मिलकर क्षमता से अधिक माल ढोने वाले वाहनों की जांच करे। डीजल से चलने वाले जेनरेटर ग्रेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत बंद किए जाएं। ऊर्जा विभाग शादियों व अन्य समारोह के लिए आसानी से बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया के बारे में समाचार पत्रों में सूचना दे।

News Source:- www.jagran.com

Comments are closed.