पंजाब में बारिश से ठंड के तेवर हुए तीखे, तापमान सात डिग्री तक गिरा

0

PBK NEWS | चंडीगढ़। पंजाब में अधिकतर जगहों पर सोमवार रात और मंगलवार तड़के बारिश हुई है। इससे तापमान में काफी गिरावट अाई है और ठंड बढ़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण चंडीगढ़, जालंधर, लुधियाना सहित राज्‍य के अधिकतर हिस्‍सों में बारिश हुई। रा

Loading...

न्यूनतम तापमान में सात डिग्र्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक लुधियाना में दस साल के दौरान कभी भी 11 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के स्तर तक नहीं पहुंचा। यह एक तरह से रिकॉर्ड है। पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग में दर्ज आंकड़ों के अनुसार ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए हैं।

सोमवार को कहां कितना रहा तापमान (डिग्री सेल्सियस)
स्थान- न्यूनतम- अधिकतम
अमृतसर- 10.4- 15.5
रूपनगर- 12.4- 20.6
बठिंडा- 11.0- 15.7
फिरोजपुर- 11.0- 15.0
जालंधर- 11.9- 24.0
लुधियाना- 13.6- 15.6
पठानकोट- 13.6- 15.4
पटियाला- 12.6- 17.5

—-
कहां कितनी बारिश (एमएम)
अमृतसर- 2.4
रूपनगर- 8
बठिंडा- 4
फिरोजपुर- 4.5
जालंधर- 1
लुधियाना- 7
पठानकोट- 16
पटियाला- 1
बरनाला 6
—-
अगेती गेहूं को फायदा, पिछेती को नुकसान

अक्टूबर व नवंबर में अगेती गेहूं की बुआई करने वाले किसान बारिश से खुश हैं। उनका कहना है कि बारिश से गेहूं पर लगने वाले सूक्ष्म कीट खत्म हो जाएंगे। फसल की सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी। इसके साथ सरसों, तिलहन, बरसीम के लिए भी बारिश फायदेमंद है। दूसरी तरफ पिछेती गेहूं की बुआई करने वाले किसानों का कहना है कि गीले खेतों में  की बुआई नहीं हो सकती।

पीएयू के प्लांट क्लीनिक के वैज्ञानिक डॉ. एसके थिंद ने किसानों को सलाह दी है कि जब तक बारिश का पूर्वानुमान है, तब तक वह फसलों पर स्प्रे न करें। गेहूं को खाद की पहली डोज दे सकते हैं। दूसरी ओर वूलन इंडस्ट्री के लिए बारिश राहत लेकर आई है। इससे गर्म कपड़ों की बिक्री में वृद्धि होगी। मौसम विभाग के अनुसार इस बार सर्दियों का मौसम लंबा खिंचेगा। ऐसे में जीएसटी की मार झेल रही इंडस्ट्री को राहत मिलेगी।


आज फिर बारिश की संभावना
पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग की वैज्ञानिक डॉ. केके गिल के अनुसार मंगलवार तक बारिश के रुक-रुक कर जारी रहने की संभावना है। बुधवार दोपहर तक मौसम साफ हो जाएगा। पहले यही लग रहा था कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव दो तीन दिन तक बरकरार रहेगा, लेकिन अब वेस्टर्न डिस्टर्बेंस थोड़ा कमजोर हो गया है।

News Source: jagran.com

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here