[post-views]

हरियाणा में बाबा बंदा बहादुर के नाम पर बनेगा ट्रस्ट : मनोहरलाल

58

PBK NEWS | यमुनानगर। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि सिखों की पहली राजधानी लौहगढ़ जाने के लिए भव्य स्वागत गेट कपालमोचन में बनाया जाएगा। लौहगढ़ में बंदा बहादुर सिंह के नाम पर ट्रस्‍ट बनाया जाएगा। इसके साथ ही लौहगढ़ के किले के नजदीक यात्री निवास का निर्माण होगा, कुरुक्षेत्र में लाडवा-झिवरेहड़ी सड़क का नाम श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा। उनके नाम पर एक बड़ा संस्थान कुरुक्षेत्र या अंबाला में बनाया जाएगा।

जगाधरी में श्री गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव पर शुरू राज्य स्तरीय कार्यक्रम का समापन

मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार को जगाधरी अनाज मंडी में श्री गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव पर आया‍ेजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के समापन समारोह में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम का इसी वर्ष 12 फरवरी को करनाल में शुभारंभ किया गया था।

श्री गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाशोत्सव समापन समारोह में प्रदर्शनी का अवलोकन करते सीएम मनोहरलाल।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि लौहगढ़ में बाबा बंदा सिंह बहादुर जी के नाम से राज्य सरकार द्वारा एक बोर्ड या ट्रस्ट बनाया जाएगा, ताकि इस क्षेत्र की ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत को संजो कर दुनिया को दिखाया जा सके। उन्होंने बढ़ खालसा में यात्री निवास की स्थापना की बात भी कही। उन्होंने कहा कि लाडवा से झिवरेहड़ी गुरुद्वारा साहिब तक की सड़क को चौड़ा किया जाएगा और इसका नाम श्री गुरु तेग बहादुर जी के नाम पर रखा जाएगा।  अंबाला में श्री गुरु गोबिंद सिंह पुस्तकालय का जीर्णोद्धार करने का कार्य किया जा रहा है। इस पर 63 लाख रुपये का खर्च होगा।

उन्‍होंने कहा कि कैथल मार्ग के चिराओ मोड़ पर श्री गुरु नानक देव जी के नाम से एक प्रवेश द्वार का निर्माण कराया जा रहा है। इसी प्रकार, प्रदेश मे पंजाबी भाषा को प्रसारित करने के लिए पंजाबी के 397 पीजीटी, 392 टीजीटी अध्यापकों की सीधी भर्ती  की जा रही है। पदोन्नति की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में हैं। लखनौर साहिब में माता गुजरी के नाम से वीएलडीए कॉलेज स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि पंजाब विश्वविद्यालय हरियाणा के कुछ कालेजों को मान्यता देकर जोड़ना चाहता है। जब पंजाब विश्वविद्यालय के साथ इस क्षेत्र के कालेज जुड़ेंगे तो यहां शिक्षा का विकास होगा। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के अंबाला जिले के लखनौर में स्थित ननिहाल का जिक्र करते हुए कहा कि लखनौर साहिब में उनका बचपन बीता था। उन्होंने कहा कि सिरोपा की परंपरा भी उन्होंने कपालमोचन से शुरू की थी। उन्होंने  सिरोपा भेंट कर अपने सैनिकों को सम्मानित करने का काम किया था।

श्री गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाशोत्सव कार्यक्रम के समापन पर लंगर चखते  सीएम मनोहरलाल।

समारोह के दौरान मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के मेंबर पीर हुसैन अहमद ने भी गुरु की महिमा अपने शब्दों में बताई। मुख्‍यमंत्री ने इस मौके पर सिख इतिहास की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने पंजाबी साहित्य अकादमी और हिन्दी साहित्य अकादमी की ओर से प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन भी किया।

पटना के लिए चलेंगी दो विशेष ट्रेनें

मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 से 25 दिसंबर के दौरान पटना साहिब में आयोजित होने वाले श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह में श्रद्धालुओं के जाने के लिए प्रदेश से दो विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी। एक ट्रेन अंबाला और दूसरी सिरसा से चलेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

इस अवसर पर हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, खाद्य एवं आपूर्ति राज्यमंत्री कर्णदेव कांबोज, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, सांसद रतन लाल कटारिया, विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, श्याम सिंह राणा, पर्यटन विभाग के चेयरमैन  जगदीश चोपड़ा, महंत करण सिंह, बाबा कश्मीरा सिंह, बीबी जागीर कौर, बाबा शरणजीत सिंह, बाबा बलदेव सिंह, बाबा गुरविंद्र सिंह, बाबा सुक्खा सिंह, बाबा करण बीर सिंह, बाबा दुर्गा सिंह, पीर बाबा, बाबा त्रिलोकी सिंह आदि मौजूद थे।

——-

गुरु गोबिंद सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी नहीं बनने पर भड़का सिख फोरम

चंडीगढ़। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव पर सिखों के दसवें गुरु के नाम पर विश्वविद्यालय की घोषणा का इंतजार कर रही सिख फोरम ने ऐसा न होने पर विरोध जताया है। किसी बड़े संस्थान का नामकरण गुरु गोबिंद सिंह के नाम पर करने को नामंजूर करते हुए फोरम पदाधिकारियों ने कहा कि यूनिवर्सिटी से कम कुछ मंजूर नहीं।

हरियाणा सिख फोरम के संयोजक बलबीर सिंह व अध्यक्ष जसदीप सिंह बेदी ने कहा कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में अंबाला या पंचकूला में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाने का वादा किया था, लेकिन रविवार को जगाधरी में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में चुप्पी साध ली। उन्होंने कहा कि भाजपा अपने वादे को पूरा करते हुए श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के नाम पर यूनिवर्सिटी खुलवाए।
NEWS SOURCE :- www.jagran.com

Comments are closed.