[post-views]

रोहित, धवन की हाफ सेंचुरी, आयरलैंड को 209 रनों का लक्ष्य

36

 आयरलैंड । मालाहिडे में पहले टी-20 मुकाबले में रोहित शर्मा (97) और शिखर धवन (74) धमाकेदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारतीय टीम ने आयरलैंड को जीत के लिए 209 रनों का लक्ष्य दिया। मुकाबले में रोहित और शिखर धवन ने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अख्तियार किया। दोनों ने आयरिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए पहले विकेट के लिए 16 ओवर में 160 रन जोड़ डाले। हालांकि, पीटर चेज ने रोहित शर्मा, एमएस धोनी और विराट कोहली को पारी के अंतिम ओवर में आउट कर सबका ध्यान जरूर अपनी ओर आकर्षित किया।
आयरलैंड के कप्तान गैरी विल्सन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया, जो पूरी तरह गलत साबित हुआ। मैदान पर उतरते ही रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तूफानी बैटिंग शुरू की। खासकर शिखर धवन ने। पहले 5 ओवरों में ही भारत के 50 रन बन गए। 10.1 ओवर में शिखर धवन ने छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया, जबकि टीम इंडिया का स्कोर 100 रन पर पहुंच गया।
12वें ओवर की पहली गेंद पर केविन ओब्रायन को 1 रन लेकर रोहित ने भी अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। इस दौरान दोनों ने टी-20 में 1000 रनों की साझेदारी का आंकड़ा भी पार किया। भारत के लिए ऐसा करने वाली यह पहली ओपनिंग जोड़ी है, जबकि दुनिया की चौथी। पहले विकेट के लिए सबसे अधिक रन की पार्टनरशिप करने का रेकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन के नाम 1154 रन हैं।
160 रनों के टीम स्कोर पर शिखर धवन का विकेट गिरा। केविन ओब्रायन ने थॉप्सन के हाथों कैच आउट कराया। शिखर ने 45 गेंदों में 5 चौके और 5 छक्के लगाए। उनकी जगह बैटिंग करने आए सुरेश रैना (10) कुछ जल्दी में नजर आए और चेज की बॉल पर चलते बने। उनका विकेट 18वें ओवर में गिरा। दूसरे छोर पर रोहित शर्मा की तूफानी बैटिंग जारी रही। हालांकि, वह टी-20 में अपना तीसरा शतक पूरा नहीं कर सके। वह चेज की बॉल पर क्लीन बोल्ड हुए।
रोहित सहित 3 बल्लेबाज आखिरी ओवर में आउट हुए। ओवर की दूसरी बॉल पर एमएस धोनी (11) का विकेट गिरा, जबकि तीसरी बॉल पर रोहित शर्मा चलते बने। 5वीं बॉल पर कप्तान विराट कोहली बिना खाता खोले आउट हुए। रोहित ने 61 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्के लगाते हुए 97 रनों की पारी खेली। इस तरह 220 रनों के पार जाती दिख रही भारतीय टीम 5 विकेट पर 208 रन ही बना सकी। आयरलैंड के लिए पीटर चेज ने 4 विकेट झटके, जबकि केविन ओब्रायन ने विकेट लिया।

Comments are closed.