Nursery Admission: आज जारी हो सकती है पहली सूची, ऐसे देखें लिस्ट

0

नई दिल्ली: Delhi nursery admission के तहत राजधानी के निजी स्कूल गुरुवार को अपनी पहली सूची जारी कर सकते हैं. इस सूची में  चुने गए बच्चों को ही दाखिला दिया जाएगा. बच्चों के अभिभावक संबंधित स्कूल की वेबसाइट पर सूची देख सकते हैं.गौरतलब है कि नर्सरी दाखिले के लिए पिछले साल 27 दिसंबर को फॉर्म निकले थे. ध्यान हो कि दिल्ली के 1700 से ज्यादा स्कूल को 1.25 लाख सीटों के लिए अलग-अलग सूची निकालनी है.

इस क्रम में दूसरी सूची 28 फरवरी को जारी हो सकती है. जबकि दाखिले की प्रक्रिया 31 मार्च तक ही चलेगी. खास बात यह है कि इस साल सरकार ने दाखिले के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया था. साथ ही स्कूलों को क्राइटेरिया तय करने की छूट दी गई थी. स्कूलों को अपने हिसाब से ही दूरी, पहला बच्चा, गर्ल चाइल्ड और एल्युम्नस के आधार पर प्वाइंट देने को भी कहा गया था.

हालांकि सरकार ने सभी स्कूलों को अपने द्वारा तय किए गए नियमों की जानकारी देने और उसे वेबसाइट पर भी अपलोड करने की बात भी कही थी. गौरतलब है कि पिछले साल की तुलना में इस बार सरकार ने स्कूलों को अपने आधार पर नियम बनाने की छूट दी है.

ऐसे देखे लिस्ट- अभिभावकों को सूची में अपने बच्चे का नाम देखने के लिए पहले स्कूल की वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाते ही उन्हें नर्सरी एडमिशन के नाम से एक लिंक या विकल्प दिखेगा. इसे क्लिक करते ही उनके सामने पहली सूची का लिंक या पीडीएफ फाइल खुलेगा. जिसे खोलकर या डाउनलोड करके वह लिस्ट में अपने बच्चे का नाम देख सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here