[post-views]

कमल हासन बोले मीटू को सिनेमा से बाहर भी ले जाएं

34

बॉलीवुड : हॉलीवुड से चले महिला उत्पीड़न और यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाने वाले कैंपेन मीटू का असर सबसे ज्यादा बॉलीवुड में देखने को मिला है। भारत में इस कैंपेन के जोर पकड़ने के साथ ही तमाम महिलाओं ने दिग्गज सेलेब्स के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए।

इससे अनेक कलाकारों के हाथ से उनके कीमती प्रोजेक्ट भी चले गए। बहरहाल अब सफल अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने इस पर अपना नजरिया स्पष्ट किया है और कहा है कि यह कैंपेन सिर्फ सिनेमा जगत को ही निशाना बनाकर नहीं चलाया जाना चाहिए, क्योंकि यह सब तो अन्य सभी क्षेत्रों में भी देखने को मिलता है।

इस आशय की बात कहते हासन बहुत ही सुलझी हुई मानसिकता के साथ यहां तक कह जाते हैं कि जब इस तरह के आरोप किसी पर लगते हैं या लगाए जाते हैं तो दोनों पक्षों की बात को सुना जाना चाहिए। आखिर कानून भी तो सफाई का अवसर प्रदान करता है,

न कि आरोप लगते ही सजा सुना दी जाती है। हासन कहते हैं कि इस कैंपेन के जरिए महज सिनेमा जगत को निशाना ना बनाया जाए। हमें इए मामले को समझना होगा कि यह सभी क्षेत्रों में है। आरोपों के परीक्षण की बात कहते हुए हासन यह भी कहते हैं कि दुनिया में अब ऐसी मान्यता बनती जा रही है कि यदि यदि ये चीजें सामने लाई जाएंगी तो महिलाओं का उत्पीड़न नहीं होगा।

Comments are closed.