[post-views]

बिलगेट्स ने बच्चों को 14 साल की उम्र तक नहीं दिया स्मार्टफोन -जानें बच्चों को किस उम्र में देना चाहिए मोबाइल

29

लंदन। इन दिनों हम सब अपना ज्यादातर वक्त स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप पर बिताते हैं और यही वजह है कि हमारे बच्चों को भी बेहद कम उम्र से ही स्मार्टफोन की लत लग जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अब तो डेढ़ से 2 साल के बच्चे भी बड़ी आसानी से स्मार्टफोन चला रहे हैं। लेकिन बच्चों द्वारा हद से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से कई नुकसान भी हो रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इस बात को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं कि बच्चों को किस उम्र में स्मार्टफोन देना चाहिए तो दुनिया के सबसे अमीर शख्स में से एक बिल गेट्स बताते है कि उन्होंने अपने बच्चों को 14 साल की उम्र तक स्मार्टफोन नहीं दिया था।

गेट्स के बच्चे जब तक हाई स्कूल पास नहीं कर गए थे तब तक उन्हें मोबाइल फोन की इजाजत नहीं थी। एक रिपोर्ट की मानें तो बच्चों को उनका अपना स्मार्टफोन मिलने की औसत उम्र 10 साल है। साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों का 11 साल की उम्र में ही अपना फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट होता है। बेहद जरूरी है कि पैरंट्स बच्चों के लिए स्क्रीन टाइम को फिक्स करें और इस बात का ध्यान रखें कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल की वजह से बच्चों की नींद प्रभावित न हो। लेकिन हम सब यह भूल जाते हैं कि हम तब तक बच्चों को वह काम करने के लिए मना नहीं कर सकते जब तक हम खुद वह काम न करें क्योंकि बच्चे वही करते हैं जो वे अपने माता-पिता को करते देखते हैं।

इसका सीधा मतलब यह है कि अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे स्मार्टफोन से दूर रहें तो आपको अपने स्क्रीन टाइम को भी लिमिट करना होगा। इस एक बात पर सभी पैरंट्स सहमत होंगे कि पैरंटिंग यानी बच्चों का लालन-पालन करना बच्चों का खेल नहीं है, इसमें काफी मेहनत भी लगती है और कई बार तो पता ही नहीं चलता कि बच्चे के व्यवहार में कोई परिवर्तन क्यों और किस लिए हुआ है। पैरंटिंग आसान नहीं है और उसे सही तरीके से निभाने का कोई फिक्स फॉर्म्यूला भी नहीं है।

Comments are closed.