भारत-वेस्ट इंडीज एकदिवसीय सीरीज रविवार से

0

मुम्बई : भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की क्रिकेट सीरीज रविवार से शुरु होगी। टेस्ट सीरीज में 2-0 की जीत से उत्साहित टीम इंडिया इस सीरीज को भी 5-0 से जीतने के इरादे से उतरेगी। इसमें जीत के साथ ही भारतीय टीम आस्ट्रेलिया दौरे के पहले अपने खिलाड़ियों को परखना चाहेगी।

वहीं अगले साल होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए भी टीम की तैयारियां दिख जाएंगी। भारतीय टीम इस सरीज में सलामी जोड़ी के साथ ही मध्य कम्र को लेकर आ रही परेशानियां को दूर करना चाहेगी।

भारतीय चयनकर्ताओं ने अभी तक पांचों मैचों के लिए टीम की घोषणा नहीं की है। अभी पहले दो एकदिवीसय के लिए ही टीम का चनय किया गया है। इससे तय है कि सभी को परखने के लिए अगले तीन मैचों के लिए टीम में बदलाव देखने को मिलेंगे।
भारतीय टीम 122 अंकों के साथ एकदिवसीय रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है, वहीं जेसन होल्डर की टीम 9वें नंबर पर है। टीम बांग्लादेश और श्रीलंका से नीचे है। वह अफगानिस्तान से दो अंक ऊपर है। भारत और वेस्ट इंडीज के बीच आखिरी एकदिवसीय पिछले साल जुलाई में खेला गया था।

तब भारतीय टीम ने यह सीरीज 3-1 से जीती थी। आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक एकदिवसीय में दोनों के बीच कुल 121 मैच हुए हैं जिसमें से भारत ने 56 और वेस्ट इंडीज ने 61 मुकाबले जीते हैं। एक मैच टाई रहा है और तीन का कोई परिणाम नहीं निकला।
एकदिवसीय मैचों का कार्यक्रम
पहला एकदिवसीय- 21 अक्टूबर, गुवाहाटी, (दोपहर 1:30 बजे)
दूसरा एकदिवसीय- 24 अक्टूबर, विशाखापत्तनम, (दोपहर 1:30 बजे)
तीसरा एकदिवसीय- 27 अक्टूबर, पुणे, (दोपहर 1:30 बजे)
चौथा एकदिवसीय- 29 अक्टूबर, मुंबई, (दोपहर 1:30 बजे)
पांचवां एकदिवसीय- 1 नवंबर, त्रिवेंद्रम, (दोपहर 1:30 बजे)
दोनो टीमें इस प्रकार हैं।
भारत (पहले दो एकदिवसीय)
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, खलील अहमद, उमेश यादव।
वेस्ट इंडीज की टीम
जेसन होल्डर (कप्तान), फैबिअन एलन, सुनील ऐम्ब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरॉन हेटम्यर, शाई होप्स (विकेटकीपर), ओब्ड मैक्कॉय, ऐश्ले नर्स, कीमो पॉल, कायरन पॉवेल, रोवमैन पॉवेल, केमॉर रोच, मार्लेन सैमुअल्स, ओशान थॉमस ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here